Who Can Become An Angel One Business Partner https://tinyurl.com/27sg5dx5
JHARKHAND

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2023

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2023: तिथि, इतिहास और महत्व

भारत 2 अक्टूबर को देश के इतिहास पर अमिट छाप छोड़ने वाले एक नहीं, बल्कि दो उत्कृष्ट नेताओं का सम्मान करता है। इस दिन, पूरा विश्व गांधी जयंती मनाता है। यह एक अन्य उत्कृष्ट नेता लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर याद करने का भी समय है। 2023 में लाल बहादुर शास्त्री जयंती विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगी क्योंकि हम भारत के दूसरे प्रधान मंत्री के रूप में उनके जीवन और विरासत का सम्मान करते हैं। 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में पैदा हुए लाल बहादुर शास्त्री को देश के प्रति उनकी निस्वार्थ भक्ति के लिए आज भी याद किया जाता है।

स्वतंत्रता सेनानी शास्त्री महात्मा गांधी के अच्छे मित्र थे। उन्हें अक्सर अंग्रेजों द्वारा कैद किया गया और उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वतंत्रता के बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के प्रशासन में कई कैबिनेट भूमिकाएँ निभाईं।

लाल बहादुर शास्त्री का प्रारंभिक जीवन और शैक्षिक जीवन
लाल बहादुर शास्त्री एक साधारण, मजदूर वर्ग के घर से थे। उनकी मां रामदुलारी देवी एक गृहिणी थीं, जबकि उनके पिता, शारदा प्रसाद श्रीवास्तव एक शिक्षक थे। लाल बहादुर श्रीवास्तव, उनका जन्म नाम, उनकी शैक्षणिक कौशल की मान्यता में बदलकर “शास्त्री” कर दिया गया था। चूँकि वह न केवल एक नेता बल्कि एक शिक्षक और कार्यकर्ता भी बन गए, ज्ञान के प्रति यह समर्पण उनके पूरे जीवन में एक विशिष्ट विशेषता के रूप में काम करेगा।

राजनीतिक कैरियर
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राजनीतिक दल के प्रति अटूट निष्ठा ने लाल बहादुर शास्त्री के राजनीतिक करियर को परिभाषित किया। 1964 से 1966 में अपनी दुखद मृत्यु तक, वह भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उनके प्रधानमंत्रित्व काल में भारत ने महान परिवर्तन और उन्नति का दौर देखा।

उन्होंने अन्य महत्वपूर्ण नेतृत्व भूमिकाओं के अलावा विदेश मंत्री और रेल मंत्री के रूप में कार्य किया। अपने प्रशासन के दौरान, उन्होंने ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने का प्रयास किया। यह कई उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक थी। अपनी कूटनीतिक उपलब्धियों के फलस्वरूप उन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान मिली।

लाल बहादुर शास्त्री का “जय जवान जय किसान”
“जय जवान जय किसान” वाक्यांश, जिसका अर्थ है “सैनिक की जय हो, किसान की जय हो,” लाल बहादुर शास्त्री के स्थायी योगदानों में से एक है। इस प्रभावशाली वाक्य ने देश की सफलता में किसानों और योद्धाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। इसने उन लोगों की सहायता करने और उन्हें महत्व देने की आवश्यकता पर जोर दिया जो देश की देखभाल करते हैं और उसे खिलाते हैं। भारतीय आत्मा इस नारे से आज भी दृढ़ता से प्रभावित और प्रेरित है।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2023 का महत्व
लाल बहादुर शास्त्री जयंती का भारत में बहुत महत्व है। यह उस नेता को याद करने का दिन है जिन्होंने भारतीय समाज में सकारात्मक और आवश्यक बदलाव लाए। उनके योगदान में शिक्षा में प्रगति और महिलाओं का सशक्तिकरण शामिल है, जो राष्ट्र के लिए उनकी प्रगतिशील दृष्टि को दर्शाता है।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती का उत्सव
लाल बहादुर शास्त्री जयंती एक सार्वजनिक अवकाश है और गांधी जयंती की तरह ही भारत की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है। इस दिन, सभी क्षेत्रों के लोग विजय घाट, नई दिल्ली में उनकी समाधि पर माला और फूल लाकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।

पूरे भारत में लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमाओं को मालाओं, फूलों और मोमबत्तियों से सजाया जाता है। सरकारी एजेंसियां ​​और शैक्षणिक संस्थान भी भाषण, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं और अन्य सहित विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाकर उत्सव में भाग लेते हैं। आज के युवाओं में अपनी विरासत को जीवित रखते हुए, छात्र अक्सर लाल बहादुर शास्त्री और गांधी की तरह कपड़े पहनते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button