नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Uncategorized

जनसंपर्क का बेहतरीन उपयोग कर आम जनता को इम्पावर करें — सविता सेंगर

रांची। जनसंपर्क पदाधिकारियों और कर्मियों का काम सिर्फ लोगों तक सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचाना और उनकी प्रतिक्रिया लेने तक ही सीमित नहीं है बल्कि आपका दायित्व है कि आप उनको सशक्त बनाएं। इससे आप राज्य के विकास में समाज के अंतिम पायदान में बैठे लोगों को भी सरकारी गतिविधियों में भागीदारी के लिए आगे लाने में सक्षम हो सकेंगे। झारखंड राय यूनिवर्सिटी की कुलपति सविता सेंगर ने शनिवार को सूचना भवन में आयोजित मोटिवेशनल कार्यशाला में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सभी उप निदेशक, सहायक निदेशक, सभी जिलों के जनसंपर्क पदाधिकारियों, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारियों और सोशल मीडिया पब्लिसिटी अफसरों के साथ अपने विचारों को साझा करते हुए ये बातें कही।

जॉब के साथ ईमानदारी बरतें

सेंगर ने कहा कि हमें अपने जॉब के साथ ईमानदारी बरतना होगा। इसके साथ कार्यों को करने में अनुशासन को भी बनाए रखना होगा। इससे आप जो कार्य कर रहे हैं, उसकी सार्थकता और सफलता का दायरा बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं, हमें यह भी समझना जरूरी है कि जो कार्य कर रहे हैं उसका मकसद क्या है। इससे कार्य करने के लिए प्रेरणा आएगी और लक्ष्य मिलने पर आपको भी काफी संतुष्टि मिलेगी।

जीवन में सफलता के लिए मोटिवेशन बहुत जरूरी

उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए आपमें मोटिवेशन का होना जरूरी है। यह हमें एक्टिव रखता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए हर व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने में मोटिवेशन को खोजे और उसी के अनुसार कार्यों को करते हुए आगे बढ़े। इससे आपको अपनी मंजिल मिलने के साथ अपार खुशी का भी अनुभव होगा। उन्होंने कहा कि जिस दिन आप अपने जीवन का मकसद ढूंढ लेंगे, निश्चित तौर पर आपमें मोटिवेशन आएगा और आप पूरी तन्मयता के साथ काम करेंगे।

किसी भी चीज में ढूंढ सकते हैं मोटिवेशन

सेंगर ने कहा कि मोटिवेशन के लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी एक ही लक्ष्य को फोकस करें। मोटिवेशन किसी भी चीज में ढूंढ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि जीवन में आप लचीलापन बनाए रखें। इतना ही नहीं, अपने अंदर बिलीव सिस्टम को डेवलप करें। यह आपको निश्चित तौर पर मोटिवेट करेगा। आपको जो भी अवसर मिले उसका फायदा उठाएं। समय के अनुसार आप जो भी चीजें सीखते हैं वाह भविष्य में जरूर आपके काम आएगा।

अंदर से आनी चाहिए मोटिवेशन

सेंगर ने कहा कि मोटिवेशन कोई वाह्य फैक्टर नहीं है। यह व्यक्ति में आंतरिक रुप से आनी चाहिए। इतना ही नहीं, मोटिवेशन कोई एक दिन की चीज नहीं है। यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इससे आपको अपने कार्यों को लंबे समय तक करने के लिए प्रेरित करती रहेंगी। इससे आपको निश्चित तौर पर सक्सेस मिलेगी।

प्रभावी कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल करें

सेंगर ने कहा कि आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां कम्यूनिकेशन की जरूरत नहीं है। यह सभी तरह के प्रोफाइल और जॉब का अहम अंग बन चुका है। इसलिए प्रभावी कम्यूनिकेशन के लिए जरूरी है कि सही और सबसे सरल माध्यम का उपयोग करें। इससे आपने जो लक्ष्य निर्धारित कर रखा है, उस तक कम्यूनिकेशन करना काफी आसान हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आज दुनिया में कम्यूनिकेशन सबसे ज्यादा पेड स्किल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button