नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9709180001. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Uncategorized

देश में बर्ड फ्लू का खतरा: अचानक हुई 300 मुर्गियों की मौत, मारी जाएंगी 25,000 मुर्गियां

Bird flu news: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में कल रात लगभग 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो गई है.

अचानक 100 मुर्गियों की मौत से इलाके में हड़कंप मैच गया है। इसपर कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर ने बर्ड फ्लू (Bird flu) के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक लैब में भेजे दिए हैं.

इसके साथ ही जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के उपाय बताते हुए कलेक्टर राजेश जे. नरवेका कहा कि अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25,000 पक्षियों को मार दिया जाएगा. जिससे बीमारी को फैलने से रोका जा सके.

 

इसे भी पढ़ें – महंगाई से निकल रही आम आदमी की जान! फिर से बढ़े सर्फ-साबुन के दाम 

इसे भी पढ़ें – ‘हेमामालिनी’ की कीटनाशक पीने से मौत

इसे भी पढ़ें – बिग अलर्ट: झारखंड में इन इलाकों में शुरू होने वाली है बारिश, पढ़ें लिस्ट

इसे भी पढ़ें- आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

इसे भी पढ़ें-DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

इसे भी पढ़ें-23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

इसे भी पढ़ें-Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

इसे भी पढ़ें-Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

इसे भी पढ़ें-17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसे भी पढ़ें-Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

इसे भी देखें- रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

इसे भी पढ़ें- ‘पापा आप के राज में कोई खुश नहीं रह सकता’…. लिख 11वीं मंजिल से कूदी फैशन डिजाइनर

उन्होंने ने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है.

कुछ दिनों में ही हुई 300 से ज्यादा मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित

बता दें कि बीते कुछ दिनों में ठाणे के शाहपुर तालुका के वेहलोली में 300 से अधिक मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित हो चुकी हैं.

जिसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने तत्काल एक किलोमीटर के दायरे में कम से कम 15,000 पक्षियों को नष्ट करने का अभियान शुरू किया है.

पशुपालन विभाग का कहना है कि नागरिक अफवाहों पर विश्वास न करें. वेहलोली में एक सोसायटी के शेड में देशी मुर्गियां और बत्तख अचानक मर रहे थे.

सूचना मिलने पर पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया. मुर्गियों के रक्त के नमूने 11 फरवरी को पुणे में रोग जांच विभाग को जांच के लिए भेजे गए थे. रिपोर्ट में बर्ड फ्लू के संकेत दिख रहे हैं.

पशुपालन विभाग अफवाहों पर विश्वास ना करने की कर रहा है अपील
70 लोगों की टीम गुरुवार को वाहनी स्थित मुक्तजीवन सोसाइटी पहुंची थी. इस बीच, मुक्तजीवन सोसाइटी शेड में सभी मुर्गियों को मार दिया गया. जबकि साथ के शेड में कम से कम 100 मुर्गियां और कुछ बत्तख सुरक्षित बताई गयी थीं. इस बीच पशुपालन विभाग ने प्रभावित क्षेत्र से एक किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री फार्मों से पक्षियों के साथ-साथ चारा और अंडे को खत्म करने के लिए वैज्ञानिक अभियान चलाया है.

ठाणे जिला कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्र के संक्रमण मुक्त होने तक प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में चिकन विक्रेताओं और ट्रांसपोर्टरों की दैनिक गतिविधियों को रोकने के लिए भी आदेश जारी किया है. इस बीच पशुपालन विभाग अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील कर रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button