नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
BreakingHeadlineबिज़नसविदेश

7 मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर शख्स बना ये यूट्यूबर, एलन मस्क को छोड़ा पीछे

लंदन। आपको जानकार हैरानी होगी की की कोई सिर्फ 7 मिनट के लिए कैसे आमिर हो सकता है। दरअसल ऐसी एक घटना सामने आई है जहां एलन मस्क की साँसे अटक गई होंगी की कोई उनसे भी अमीर कैसे हो गया। आइए बताते है आपको इस घटना के बारे में –

इसे भी पढ़ें – महंगाई से निकल रही आम आदमी की जान! फिर से बढ़े सर्फ-साबुन के दाम 

इसे भी पढ़ें – ‘हेमामालिनी’ की कीटनाशक पीने से मौत

इसे भी पढ़ें – बिग अलर्ट: झारखंड में इन इलाकों में शुरू होने वाली है बारिश, पढ़ें लिस्ट

इसे भी पढ़ें- आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

इसे भी पढ़ें-DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

इसे भी पढ़ें-23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

इसे भी पढ़ें-Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

इसे भी पढ़ें-Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

इसे भी पढ़ें-17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसे भी पढ़ें-Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

इसे भी देखें- रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

इसे भी पढ़ें- ‘पापा आप के राज में कोई खुश नहीं रह सकता’…. लिख 11वीं मंजिल से कूदी फैशन डिजाइनर

ब्रिटेन का एक शख्स सात मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया. उसकी संपत्ति महज 7 मिनट के लिए टेस्ला (Tesla)के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) से लगभग दोगुनी आंकी गई.

मैक्स फोश (Max Fosh) नाम का यह शख्स एक यूट्यूबर है जिसके छह लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. उसने एक वीडियो बनाया. जिसमें उसने अपनी अबतक की जर्नी शेयर की थी. मैक्स के वीडियो को अब तक 5.75 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

क्या है वीडियो में?
मैक्स इस वीडियो में कहते हैं, “अगर मैंने लगभग असीमित धन के साथ 10 बिलियन शेयरों के साथ एक कंपनी बनाई और रजिस्टर कराया. निवेश के अवसर के रूप में 50 पाउंड के लिए एक शेयर बेचा, तो कानूनी रूप से मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 बिलियन पाउंड होगा.”

मैक्स आगे कहते हैं, “इससे मैं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क को पूरी तरह से पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाऊंगा.” वीडियो में मैक्स चिल्लाते हुए कहते हैं लेकिन यह एक कुचक्र है, मुझ पर ‘धोखाधड़ी गतिविधियों’ का आरोप लगाया जा सकता है. यह ठीक नहीं है.

साढ़े आठ मिनट के वीडियो में वह अचानक से ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ नाम से एक कंपनी बनाते हैं. मैक्स ने “पैसे कमाने के लिए कंपनी क्या करेगी?” शीर्षक के तहत कंपनी को रजिस्टर किया. इंग्लैंड और वेल्स के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के अनुसार, इस प्रक्रिया में दो दिन लगते हैं, लेकिन मैक्स को अपना आवेदन जमा करने के बाद कॉफी लेने में जितना समय लगा, उतना ही समय रजिस्ट्रेशन में लगा.

ऐसे बनाते हैं इंवेस्टर्स
इसके बाद मैक्स एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का सर्टिफिकेट शेयर करते हैं. इससे उनकी “अनलिमिटेड मनी लिमिटेड” को एक आधिकारिक कंपनी बन गई. फिर वह सूट और चश्मा पहनकर बाहर निकल जाते हैं. वह राहगीरों को रोकने की कोशिश करते हैं. अपना प्लान समझाकर मैक्स लोगों को निवेश के लिए लुभाने की कोशिश करते हैं. हांलाकि, नैतिकता का ख्याल रखते हुए मैक्स चेतावनी भी देते हैं कि यह आर्थिक रूप से बहुत सुरक्षित निवेश नहीं है.

कई कोशिशों के बाद आखिरकार एक महिला 50 पाउंड में एक शेयर खरीदने के लिए सहमत हो जाती है. अब कागजी कार्रवाई के साथ मूल्यांकन सलाहकार के पास जाने का समय है. अगले दिन वह दस्तावेजों को मूल्यांकन सलाहकार के पास भेज देते हैं. दो हफ्ते बाद मूल्यांकन सलाहकार की ओर से बताया जाता है, ‘दी गई जानकारी की सीमा को देखते हुए अनलिमिटेड मनी लिमिटेड का मार्केट कैप 500 बिलियन पाउंड आंका गया है.’

इसी के साथ मैक्स एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए सबसे अमीर शख्स बन जाता है, लेकिन महज चंद सेकंड के लिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button