नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
बिज़नस

पान मसाला और सुपारी के पैकेट पर जल्द हो सकता है ये बदलाव, FSSAI ने बनाया प्लान

फूड रेगुलेटर FSSAI ने पान मसाला और सुपारी जैसी चीजों पर भी बड़े अक्षरों में चेतावनी लिखने का प्रस्ताव तैयार किया है. सिगरेट और तंबाकू की तरह जल्द ही इन चीजों पर भी बड़े अक्षरों में वार्निंग देना अनिवार्य होगा. इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया है. प्रस्ताव में पैकेट के 50 फीसदी हिस्से में चेतावनी लिखना अनिवार्य की शर्त रखी गई है. अभी ये चेतावनी छोटे अक्षरों में लिखी जाती है.

प्रस्ताव को FSSAI ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने रखा है और जल्द ही इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है. FSSAI ने पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट के इस्तेमाल पर रोक लगाने की भी सिफारिश की है. ज्यादातर पान मसाला कंपनियां इसका इस्तेमाल करती है, जिससे कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा है.

20 जुलाई से महाराष्ट्र तंबाकू और सुपारी की बिक्री हो चुकी है बंद

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में अब किसी भी प्रकार के तंबाकू, और सुपारी (सुपारी) के उत्पादन, भंडारण, वितरण, परिवहन और बिक्री की गई तो उसके खिलाफ खाद्य एंव औषधि प्र्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा. इसके लिए खाद्य एंव औषधि प्रशासन विभाग ने पूरे महाराष्ट्र में 20 जुलाई से प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध अगले एक साल तक प्रभावी रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button