नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
BreakingHeadlineलाइफस्टाइल

पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

Natural Ways To Get Relief From Stomach Pain and loose motion: कभी-कभी हम बाहर खाना खा लेते हैं या अपनी पसंदीदा डिश को खा लेते हैं, जिससे हमारे पेट पर इसका खराब रिएक्शन होता है.

इसे भी पढ़ें- आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

इसे भी पढ़ें- अब नहीं होगी जंग? यूक्रेन बॉर्डर से रूसी सैन्य टुकड़ियों की वापसी शुरू; जानें कैसे रुका सबसे बड़ा विश्वयुद्ध

इसे भी पढ़ें-DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

इसे भी पढ़ें-23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

इसे भी पढ़ें-Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

इसे भी पढ़ें-Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

इसे भी पढ़ें-17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसे भी पढ़ें-Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

इसे भी देखें- रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

इसे भी पढ़ें- ‘पापा आप के राज में कोई खुश नहीं रह सकता’…. लिख 11वीं मंजिल से कूदी फैशन डिजाइनर

हम दर्दनाक परिणामों जैसे उल्टी, कब्ज, दस्त या पेट दर्द, लूज मोशन को झेलने के बाद अपने फैसले पर पछतावा करते हैं, लेकिन हम बार-बार वही गलतियां करते रहते हैं. अक्सर लोग पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं. इससे पेट में दर्द और उल्टी हो सकती है.

पेट दर्द के लिए कोई इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. घरेलू उपचार पेट दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं और आपको तेजी से ठीक करने में मदद कर सकते हैं. यहां पेट दर्द के घरेलू उपचार के रूप में 5 फूड्स हैं जिनका सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है.

1. अदरक
पेट दर्द के सामान्य लक्षण मतली और उल्टी हैं. जब हम इन दोनों का ख्याल रखते हैं तो हमारा शरीर बेहतर महसूस करने लगता है. जी मिचलाना और उल्टी का प्राकृतिक उपचार अदरक हो सकता है. अदरक अपने किसी भी रूप में अच्छा है, आप इसे कच्चा या पका कर खा सकते हैं और प्रभावी परिणामों के लिए इसे लिक्विड के रूप में भी खा सकते हैं. लूज मोशन सिकनेस से निपटने के लिए अदरक फायदेमंद माना जाता है. अदरक में बेहतर पाचन और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

2. कैमोमाइल
कैमोमाइल का उपयोग पेट दर्द सहित कई बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता रहा है. इस हर्बल पौधे का उपयोग गैस, अपच, दस्त, मतली और उल्टी जैसी कई पेट की समस्याओं के लिए किया जाता है. कैमोमाइल का उपयोग हर्बल सप्लीमेंट्स में भी किया जाता है जो शिशुओं में पेट के दर्द से राहत देता है.

3. पुदीना
इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, या आईबीएस, एक पुराना आंत विकार है जो पेट में दर्द, सूजन, कब्ज और दस्त का कारण बन सकता है. पेपरमिंट इन असहज लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. पेपरमिंट में मौजूद मेन्थॉल आंतों में मांसपेशियों के क्रैम्प्स को कम करने और उल्टी और दस्त को रोकने में मदद कर सकता है.

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

4. हरा केला
हरे केले दस्त की मात्रा, गंभीरता और अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं. हरे केले में एक विशेष प्रकार का फाइबर होता है जिसे रेजिस्टेंट स्टार्च के रूप में जाना जाता है जिसमें शक्तिशाली एंटीडायरियल प्रभाव होता है. रेजिस्टेंट स्टार्च एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का उत्पादन करने के लिए आंत में धीरे-धीरे फर्मेंटेड हो जाता है जो अधिक पानी को अवशोषित करने के लिए आंतों को उत्तेजित करता है. केले में विटामिन बी6, पोटैशियम और फोलेट भी होता है. ये पोषक तत्व क्रैम्प, दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

5. दही
पेट दर्द डिस्बिओसिस के कारण हो सकता है. डिस्बिओसिस आपके पेट में बैक्टीरिया का असंतुलन है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड्स असंतुलन को ठीक करने और गैस, सूजन या अनियमित मल त्याग जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. सादा दही पेट में पचने में आसान होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. स्वदेश टुडे इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button