नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineलाइफस्टाइल

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

नई दिल्ली। हम में से बहुत से लोग अपने बालों के हेल्दी बनाए रखने के लिए तेल से मालिश करते हैं और उन महंगे सैलून ट्रीटमेंट से गुजरते हैं. फैंसी, ओवर-द-काउंटर हेयर प्रोडक्ट हमारे बालों को जादुई रूप से बदलने के लिए दावे करते हैं, लेकिन हम केवल बाद में दुखद सच्चाई से रूबरू होते हैं, कि इस दुनिया में जादू जैसा कुछ भी नहीं है. तर्कसंगत रूप से सोचने और समझदारी से काम लेना ही कुंजी है. अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं. आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं. सही पोषक तत्वों का सेवन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसकी शरीर की देखभाल करना. हमारे किचन में कई ऐसे फूड्स हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आज की मुख्य खबर- नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार रवीश, प्रधानमंत्री ने निधन पर जताया दुख

इसे भी पढ़ें- ‘हेमामालिनी’ की कीटनाशक पीने से मौत

इसे भी पढ़ें- आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

इसे भी पढ़ें- अब नहीं होगी जंग? यूक्रेन बॉर्डर से रूसी सैन्य टुकड़ियों की वापसी शुरू; जानें कैसे रुका सबसे बड़ा विश्वयुद्ध

इसे भी पढ़ें-DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

इसे भी पढ़ें-23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

इसे भी पढ़ें-Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

इसे भी पढ़ें-Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

इसे भी पढ़ें-17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसे भी पढ़ें-Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

इसे भी देखें- रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

इसे भी पढ़ें- ‘पापा आप के राज में कोई खुश नहीं रह सकता’…. लिख 11वीं मंजिल से कूदी फैशन डिजाइनर

बालों की फास्ट ग्रोथ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड | Omega-3 Fatty Acids For Faster Hair Growth

 

1. कैनोला का तेल

खाना पकाने के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के तेलों में से, कैनोला तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें संतृप्त वसा की कम सामग्री होती है और इसकी आणविक संरचना ऐसी होती है कि यह तेल को उच्च तापमान को सहन करने देती है. कैनोला तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में है.

2. सोयाबीन

सोयाबीन में ALA ओमेगा-3 वसा और बहुत सारे विटामिन ई होते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

3. बीज

पोषण के लिए कई तरह के बीज लेने पड़ते हैं, लेकिन सन के बीज, सूरजमुखी के बीज और चिया के बीज विशेष रूप से तेजी से बालों के विकास और बालों की मोटाई को बढ़ाने के लिए अधिक आशाजनक हैं. इन बीजों को सीधे लें या उन्हें अपने बालों को लाभकारी प्रभाव प्राप्त करने के लिए स्मूथी, दलिया और नाश्ते के अनाज में मिलाएं.

4. नट्स

हम जानते हैं कि सभी नट्स महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं, अखरोट में विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखते हैं और उन्हें सूरज की क्षति से बचाते हैं.

5. मछली

वसायुक्त और तैलीय मछली ओमेगा -3 एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए – दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button