नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineलाइफस्टाइलविदेश

‘पत्थर’ में बदल रहा युवक का शरीर, इस बीमारी का नहीं इलाज

हेल्थ। Fibrodysplasia ossificans progressiva case: तो ये शख्‍स जल्‍द पत्‍थर बन सकता है. दरअसल, वह शारीरिक तौर पर एक ऐसी परिस्थिति से जूझ रहा है. जहां मांसपेशियां धीरे-धीरे हड्डियों में बदल जाती हैं. यह लाइलाज दुर्लभ बीमारी ‘स्टोन मैन सिंड्रोम’ (Stone Man Syndrome) या Fibrodysplasia ossificans progressiva (FOP) के नाम से जानी जाती है. 

आज की मुख्य खबर- नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार रवीश, प्रधानमंत्री ने निधन पर जताया दुख

इसे भी पढ़ें- ‘हेमामालिनी’ की कीटनाशक पीने से मौत

इसे भी पढ़ें- आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

इसे भी पढ़ें- अब नहीं होगी जंग? यूक्रेन बॉर्डर से रूसी सैन्य टुकड़ियों की वापसी शुरू; जानें कैसे रुका सबसे बड़ा विश्वयुद्ध

इसे भी पढ़ें-DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

इसे भी पढ़ें-23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

इसे भी पढ़ें-Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

इसे भी पढ़ें-Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

इसे भी पढ़ें-17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसे भी पढ़ें-Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

इसे भी देखें- रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

इसे भी पढ़ें- ‘पापा आप के राज में कोई खुश नहीं रह सकता’…. लिख 11वीं मंजिल से कूदी फैशन डिजाइनर

डेली स्‍टार के मुताबिक, जो शख्‍स इस लाइलाज बीमारी से जूझ रहा है. उसका नाम जो सूच (Joe Sooch) है. उनकी उम्र 29 साल है. इस लाइलाइज बीमारी के वजह से वह डिप्रेशन से भी जूझ चुके हैं. ऐसा दावा किया जाता है कि ‘स्‍टोन मैन सिंड्रोम’ से इस समय दुनिया में 700 लोग जूझ रहे हैं. इस सिंड्रोम के कारण आम आदमी को हर काम के लिए दूसरे पर निर्भर रहना पड़ता है. टॉयलेट करने से लेकर खाना खाने तक… हर काम के लिए उन्‍हें दूसरे की मदद की जरूरत पड़ती है. जो सूच इस सिंड्रोम के कारण हर समय व्‍हीलचेयर पर ही रहते हैं.

https://www.instagram.com/p/CSIHlXLr1P-/?utm_source=ig_web_copy_link

YouTube पर बयां की अपनी कहानी 
जो सूच ने अपनी कहानी YouTube पर बयां की हैं. उन्‍होंने कहा ऐसा लगता हर दिन मेरी बाजू टूट रही है. हड्डियां हर दिन बड़ी हो रही हैं. जो मेरे पूरे शरीर में बढ़ती जा रही हैं. मैं सर्जरी भी नहीं करवा सकता, क्‍योंकि मुझे मालूम हैं कि मेरी हड्डियां  बढ़ेंगी’.

डेली स्‍टार ने अपनी रिपोर्ट में ये दावा किया है कि जो सूच की ये हालत आने वाले दिनों में और खराब हो जाएगी, ऐसा कहा जा रहा है कि वह आने वाले दिनों में हिल भी नहीं पाएंगे. अगर उनकी अतिरिक्‍त हड्डियां ऑपरेशन कर हटाने का प्रयास भी किया जाए तो इससे उनकी हालत और खराब होगी. इसके बाद ये हड्डियां और मजबूत हो जाएंगी.

3 साल की उम्र में पता चला 
न्‍यूयॉर्क सिटी में रहने वाले जो को Fibrodysplasia ossificans progressiva (FOP), या Stone Man Syndrome के बारे में सबसे पहले जानकारी तब हुई, जब वह महज 3 साल के थे. अचानक उनके शरीर में सूजन शुरू हो गई. जब वह पांच साल के हुए तो उनके कंधे जम से गए, जिस कारण वह अपने हाथों को हिला भी नहीं पाते थे.

8 साल की उम्र आते आते उनकी कोहनी भी ऐसी हो गई कि वह उसे भी हिला नहीं पाते थे. 9 साल के होने पर उनके बाएं हाथ की बाजू अपनी जगह से हट गई. अपनी इस दिक्‍कत के कारण वह अपनी उम्र के बच्‍चों के साथ कभी खेल भी नहीं पाते थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button