बेगूसराय: रात में सिमरिया पुल रहता है बालू माफिया के कब्जा में, पुलिस की वसूली दो करोड़ अधिक

बेगूसराय. अत्यधिक भारी वाहनों के चलने के कारण आजादी के बाद देश में गंगा नदी पर सबसे पहले बने सिमरिया पुल (राजेंद्र सेतु) पर प्रशासन ने बड़े वाहनों का परिचालन भले ही बंद कर दिया है लेकिन पुल की सुरक्षा के लिए बंद किया गया यह परिचालन बेगूसराय एवं पटना पुलिस के लिए कामधेनु साबित हो रही है.

इस बंद पुल से बेगूसराय एवं पटना जिला की पुलिस प्रत्येक माह दो करोड़ रुपया से अधिक अवैध वसूली कर रही है, जिसका नजारा रात 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक सिमरिया पुल पर दिखता है. रात 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक ढ़ाई सौ से अधिक पिकअप बालू लोड कर हाथीदह से सिमरिया पुल होते हुए एनटीपीसी के समीप तक लगातार आते जाते रहती है. जिसके कारण अन्य सवारी वाहनों और यहां तक कि एंबुलेंस को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और दो किलोमीटर की दूरी पार करने में कभी-कभी दो घंटा से भी अधिक लग जाता है. इस दौरान रास्ते में जाम छुड़ाने के लिए कहीं पुलिस नहीं दिखेगी, बल्कि बालू माफिया के 30 से 40 युवक डंडा लेकर एक्टिव मोड में रहते हैं. पुलिस सिर्फ दो जगह दिखती है चकिया ओपी क्षेत्र में बालू मंडी के समीप और हाथीदह टर्निंग प्वाइंट के पास.

रविवार की रात भी हाथीदह साइड में जाम लगे होने पर इस संवाददाता ने जब बालू लोड कर लगातार आ जा रहे पिकअप चालकों से बात किया तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ. इन लोगों ने बताया कि सिमरिया पुल पर बड़े वाहन का परिचालन बंद रहने के कारण लखीसराय और नवादा से ट्रक से बालू हाथीदह आता है. वहां से ढ़ाई सौ से अधिक पिकअप वाहन से वह बालू सिमरिया पुल पार कर फिर एनटीपीसी के समीप स्टोर किया जाता है और यहां से ट्रक पर लोड कर अन्य जगहों पर भेजा जाता है. पिकअप चालकों की मानें तो पहले पुल पार करने के लिए पुलिस को प्रत्येक ट्रिप एक सौ रुपया देना पड़ता था. किसी ने इसकी शिकायत कर दिया तो छापेमारी हो गई तथा पैसा वसूली का तरीका बदल गया.

अब चकिया ओपी की पुलिस बेगूसराय साइड के बालू मंडी में हाथीदह थाना की पुलिस पटना साइड के बालू मंडी में ही प्रत्येक दिन 15-15 सौ रुपया लेती है. रुपया लेने के लिए एक नेटवर्क तैयार किया गया है, रुपया लेने के बाद यह लोग रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक अनलिमिटेड बालू लेकर आने-जाने का सिग्नल देते हैं. जो वाहन चालक पैसा देने में आनाकानी करते हैं उन्हें गुजरने नहीं दिया जाता है, पकड़कर फाइन किया जाता है. पिकअप चालको ने बताया कि हम ढ़ाई सौ से अधिक पिकअप चालक प्रत्येक दिन दोनों ओर 15-15 सौ रुपया देते हैं. इस तरीके से प्रत्येक माह दो करोड़ से अधिक वसूली होती है.

इस संबंध में दोनों ओर मौजूद पुलिस वालों से जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो वे भड़क गए. जबकि जाम में फंसे मुकेश कुमार, धर्मवीर कुमार, ऋषि रंजन आदि ने बताया कि हम लोग बराबर रात में पटना से लौटते हैं और 11 बजे के बाद जाम की यही स्थिति रहती है. इन लोगों ने बेगूसराय एवं पटना के एसपी तथा डीएम से रात 11 बजे के बाद स्वयं छापेमारी कर गंगा नदी पर बने इस पुल को बचाने की गुहार लगाई है. ताकि सिमरिया में बन रहे सिक्स लेन पुल के पूरा होने से पहले तक यह पुल ध्वस्त नहीं हो तथा किसी तरह आवाजाही चलती रहे.

Exit mobile version