आज से देशभर में petrol 30 और diesel 35 पैसे महंगा

नई दिल्ली। देश में petrol और diesel की कीमतों में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी हुई है. सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को फिर petrol और diesel की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी. diesel के दाम में प्रति लीटर 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है, वहीं petrol भी 30 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है.

दिल्ली के बाजार में शुक्रवार को petrol प्रति लीटर 103.54 रुपए पर चला गया जबकि diesel 92.12 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. पिछले 11 दिनों के बाद petrol की कीमत में 2.35 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले सप्ताह मंगलवार से जो petrol की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह आज भी नहीं थमी है. बीच में बीते बुधवार और इस सोमवार को कीमतें नहीं बढ़ी थी. petrol की कीमतों में देखें तो बीते एक सप्ताह में ही यह 2.35 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. कारोबारी लिहाज से देखें तो petrol के मुकाबले diesel बनाना महंगा पड़ता है. लेकिन भारत में खुले बाजार में petrol ज्यादा महंगा बिकता है जबकि diesel सस्ता बिकता है.

लेकिन हाल के दिनों में petrol के मुकाबले diesel की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. पिछले 13 दिनों में diesel की कीमत में 3.50 रुपए का इजाफा हुआ है. कच्चे तेल की आसमान छूती कीमतों के बीच अमेरिका ने कुछ महत्वपूर्ण संकेत दिए हैं. कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में में कच्चे तेल की कीमतों में फिर तेजी देखी गई. गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर ब्रेंट क्रूड 0.87 डॉलर बढ़ कर 82.77 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 0.87 डॉलर बढ़ कर 78.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

Exit mobile version