नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखण्ड

शिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द की जाएगी नियुक्ति- नीरा यादव

रांची। झारखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को कार्यवाही सामाप्त होने पर सत्तारूढ़ भाजपा सदस्यों की मांग पर शिक्षामंत्री डॉ. नीरा यादव ने बताया कि प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत अहर्त्ता प्राप्त शिक्षकों के लिए आरक्षित 25 प्रतिशत पद के अंतर्गत रिक्त पदों को सीधी भर्त्ती से भरे जाने के संबंध में विधि विभाग से परामर्श ली गयी थी और इन पदों को सीधी भर्त्ती से भरने की कार्रवाई की जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष ने इन नियुक्तियों के संबंध में इसी विज्ञापन के अनुसार जिलावार और विषयवार रिक्तियों को भरने की सलाह दी और विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले भाजपा विधायक शिवशंकर उरांव के एक प्रश्न के उत्तर में मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में राज्य सरकार द्वारा संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित प्रतियोगिता 2016 के तहत 17572 शिक्षकों की बहाली के लिए परीक्षा आयोजित की गयी। इसके तहत अनुशंसित अभ्यर्थियों की नियुक्ति जिला स्तर पर की जा रही है। नियमावली के तहत चिन्हित रिक्तयों में से 25 प्रतिशत पद सरकारी प्रारंभिक स्कूला के निर्धारित अर्हता प्राप्त पांच वर्षां के अनुभव रखने वाले शिक्षकों द्वारा शेष 75 प्रतिशत पद सीधी नियुक्ति द्वारा भरा जाना था, लेकिन यह सभी जिलों से प्राप्त रिक्ति में से 75 प्रतिशत सीधी भर्त्ती के के लिए 13398 तथा प्रारंभिक स्कूलों के कार्यरत अर्हर्त्ताधारी शिक्षकों के लिए 4386 पद निर्धारित किये गये। जिसमें  झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीधी भर्त्ती के लिए कुल 13398 के विरू; 8373 तथा प्रारंभिक स्कूलों में 5वर्षां के अर्हता रखने वाले शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर भी सीधी भर्त्ती की कार्रवाई का प्रावधान किया गया, लेकिन नियमावली स्पष्ट नहीं रहने के कारण अब तक भर्त्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। दूसरी तरफ अभी सीधी भर्त्ती एवं प्रारंभिक स्कूलों के लिए आरक्षित पदों के लिए कुल 9411 रिक्तियों के विरूद्ध,  अनुशंसा आना शेष है। विधानसभा के ध्यानाकर्षण समिति के निर्देश के क्रम में प्रारंभिक स्कूलों के कार्यरत अर्हता प्राप्त शिक्षकों के लिए आरक्षित 25 प्रतिशत पदों के अंतर्गत रिक्त पदों को सीधी भर्त्ती से भरे जाने के संबंध में संचिका विधि विभाग से परामर्श के लिए भेजी गयी और अब परामर्श प्राप्त हो जाने के बाद अग्रेत्तर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button