नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखण्ड

सावन की तीसरी सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ी कांवरियों की भीड़

बाबा बैद्यनाथधाम में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए कतारबद्ध

रांची। पवित्र सावन महीने की तीसरी सोमवारी पर राजधानी रांची समेत राज्यभर के शिवालयों में सुबह से ही बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सुबह करीब चार बजे मंदिर का पट खुलने के साथ ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। तीसरी सोमवारी पर बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक के लिए डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु देर रात से ही कतारबद्ध नजर आये है। वहीं मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज अपने गृहनगर जमशेदपुर में बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक किया।

सावन की तीसरी सोमवारी पर आज बाबा धाम देवघर में कावरिया भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ी है। सोमवारी के साथ साथ आज नागपंचमी भी है, इसलिए बाबा धाम में काफी भीड़ उमड़ पड़ी है। सरकारी पूजा के बाद बाबा मंदिर का पट आम भक्तो के लिए खोल दिया गया और अरघा के माध्यम से जलार्पण शुरू हुआ। कांवरियों के सुलभ जलार्पण के लिए प्रशसन ने कारगर व्यवस्था की है, प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है, भक्तो की कतार जलार्पण के लिए मध्यरात्रि में ही बारह किमी दूर कुमैथा पहुंच गयी थी। बाबाधाम मंदिर में नागपंचमी और सोमवारी के संयोग के कारण बाबा का प्रातःकालीन शृंगार के समय विशेष पूजा हुई। इसके पूर्व पैनाडा समाज के लोगों ने शिवलिंग को स्नान कराया ,उसके बाद विशेष पूजा शुरू हुई।  बाबाधाम मंदिर में आज उमड़ रही भक्तो की भीड़ को सुलभ जलार्पण के लिए प्रशसन ने कारगर व्यवस्था की है  ।

राजधानी रांची के पहाड़ी मंदिर में भी हजारां श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक किया। कई श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए रात में ही स्वर्णरेखा नदी से जल लेकर मंदिर पहुंचे थे।

दुमका जिले के बाबा वासुकिनाथधाम मंदिर में भी भोलेनाथ के भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। वहीं खूंटी स्थित अमरेश्वरधाम मंदिर, कोडरमा के ध्वजाधारी पहाड़ी मंदिर, सिमडेगा जिले में जागृत शिवालय सरना मंदिर समेत अन्य शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button