नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
देशबिज़नस

खो गया आधार, मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं, फिर भी ऐसे करें रिकवर

आधार इतना महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हो गया है कि अगर आपके पास पैन नहीं है, तब भी आधार की मदद से टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

नई दिल्ली: आधार (Aadhaar) बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. सभी सरकारी कामों में इसकी जरूरत होती है. इसके अलावा यह एक फोटो पहचान पत्र भी है. यहां तक कि अब तो आधार की मदद से इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं. ऐसें अगर आपका आधार खो गया है तो बहुत परेशानी होगी. परेशानी तब और बढ़ जाती है जब रजिस्टर्ड नंबर आपके पास नहीं है. क्योंकि, जहां जरूरत होती है वहां आधार नंबर डालना होता है और रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आता है. इसलिए, आपका आधार अगर खो गया है तो यह जानना बेहद जरूरी है कि दोबारा इसे कैसे बनवाएं.

अगर आपका भी आधार खो गया है तो UIDAI की वेबसाइट पर जाएं. यहां से mAadhaar को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि, mAadhaar के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. साथ ही ई-मेल आईडी को भी रजिस्टर कराना जरूरी है.

मोबाइल नंबर न हो रजिस्टर्ड तो क्या करें?
अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आधार खोने पर दूसरे नंबर के जरिए भी आधार हासिल किया जा सकता है. UIDAI की तरफ से यह सुविधा मिलती है कि आप अपने आधार को ऑनलाइन रिकवर कर सकते हैं. ऑनलाइन रिकवर करते समय ग्राहकों को अपना करेंट मोबाइल नंबर देना होगा, जिसमें वन टाइम पासवर्ड भेजा जा सकता है.

कैसे हासिल करें आधार?
सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. यहां आधार रीप्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें. आधार नंबर डालें और मांगी गई अन्य जानकारियां भरें. अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो मौजूदा मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए डालें. इसके बाद आपको पेमेंट करनी होगी. पेमेंट करते ही आपके सामने एक SRN जारी होगा. इसके बाद आपका आधार आपके परमानेंट एड्रेस पर पहुंच जाएगा. आधार को अपने घर के पते पर मंगवाने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. आधार की रिप्रिंटिंग के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI मोड से पेमेंट करते हैं तो आपको 50 रुपए ज्यादा देने होंगे. इसके बाद ही आधार आपके पते पर भेजा जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button