नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
बिज़नस

LIC की नई पॉलिसी जीवन अमर लॉन्च, रोज 22 रुपये खर्च कर ज्यादा मुनाफे के साथ मिलेंगे ये 4 फायदे

भारतीय बीमा निगम (LIC) ने एक सस्ता, ट्रेडिशनल और प्योर प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान ‘जीवन अमर’ लॉन्च कर दिया है. एलआईसी का जीवन अमर न केवल सस्ता है बल्कि इसमें कई और ऐसे फीचर्स हैं जो इस प्लान को शानदार बनाते हैं.

आम लोगों की अभी तक ये शिकायत रहती थी की LIC महंगे प्लान ऑफर करता है. इसी ट्रेंड को बदलने के लिए भारतीय बीमा निगम (LIC) ने एक सस्ता, ट्रेडिशनल और प्योर प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान ‘जीवन अमर’ लॉन्च कर दिया है. LIC की ओर से जारी बयान के अनुसार, जीवन अमर प्लान के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को भी आप चुन सकते हैं.

एलआईसी का यह प्लान पहले से उपलब्ध टर्म प्लान अमूल्य जीवन से सस्ता है. एलआईसी ने अमूल्य जीवन टर्म प्लान को वापस ले लिया है. एलआईसी का जीवन अमर न केवल सस्ता है बल्कि इसमें कई और ऐसे फीचर्स हैं जो इस प्लान को शानदार बनाते हैं.

(1) 10 साल से लेकर 40 साल तक का पॉलिसी टर्म

LIC का जीवन अमर प्लान 18-65 उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है. इसके तहत मैक्सिम एज मैच्योरिटी 80 साल है. जीवन अमर के तहत पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक का रहेगा.

(2) प्रीमियम पे करने के लिए ये मिलेंगे ऑप्शन्स
एलआईसी के जीवन अमर प्लान में प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प मिलेंगे. सिंगल प्रीमियम, रेग्युलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम. लिमिटेड प्रीमियम के तहत दो विकल्प प्रीमियम पेइंग टर्म (PPT), पॉलिसी टर्म 5 साल से कम और दूसरा पॉलिसी टर्म 10 साल से कम है. हालांकि, प्रीमियम अदा करने की अधिकतम उम्र 70 साल ही होगी. रेग्युलर और लिमिटेड प्रीमियम विकल्प के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 3000 रुपये होगी. जबकि, सिंगल प्रीमियम विकल्प के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 30,000 रुपये रखी गई है.

(3) म​हिलाओं को करने होंगे कम पैसे खर्च
रेग्युलर प्रीमियम विकल्प के तहत कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी लेकिन यह सिंगल प्रीमियम में उपलब्ध होगा. वहीं, लिमिटेड प्रीमियम विकल्प में कुछ नियम-शर्तें जुड़ी होंगी. पुरुष और म​हिला के लिए प्रीमियम की रकम अलग-अलग होगी.

(4) धूम्रपान नहीं करने वालों के लिए कम प्रीमियम
इसी तरह धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान नहीं करने वालों के प्रीमियम में भी अंतर होगा. पुरुष का प्रीमियम महिला से अधिक होगा. इसी तरह धूम्रपान करने वाले को धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति से ज्यादा प्रीमियम अदा करना पड़ेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button