नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
विदेश

जानें वो कौन से 25 देश हैं जो यूक्रेन के लिए पुतिन के खिलाफ खड़े हुए हैं

countries against putin: नई दिल्ली।  यूक्रेन (Ukraine) पर ताबड़तोड़ रूसी हमले से हाहाकार मचा हुआ है. पिछले चार दिनों से 200 से ज्यादा बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइलें यूक्रेन के आसमान में कहर बरपा चुकी हैं लेकिन यूक्रेन की सेना इसका दृढ़ता से मुकाबला कर रही है.

इतनी बड़ी ताकतवर सैन्य शक्ति वाले देश रूस (Russia) का मुकाबला यूक्रेन अकेले दम पर कर रहा है. पश्चिमी देशों ने भले ही रूस पर कठोर आर्थिक प्रतिबंधों का सिलसिला शुरू कर दिया है लेकिन अब तक सीधी सैन्य मदद नहीं दी गई है. हालांकि अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देश अब यूक्रेन को सैन्य सामग्रियां भेजनी शुरू कर दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 35 करोड़ डॉलर की रक्षा सहायत तत्काल भेजने का आदेश दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी रक्षा सहायता की खेप यूक्रेन को कुछ ही दिनों में मिल जाएगी. वर्तमान सहायता अमेरिका की पहले की घोषणा से अलग है. अमेरिका के अलावा 25 देशों ने सैन्य सहायता से लेकर मेडिकल सुविधा तक देने की पेशकश की है. फ्रांस ने इंधन और सैन्य उपकरण देने की घोषणा की है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को घातक हथियार भेजने का भरोसा दिया है.

अमेरिका की ओर से 60 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेन को 25 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता भेजने का वादा किया था. इस तरह अब तक अमेरिका 60 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता यूक्रेन को देने का वादा किया है. ये सहायता बहुत जल्द यूक्रेन तक पहुंच जाएगी. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक यूक्रेन की सेना ताकतवर रूस का सफलतापूर्वक मुकाबला कर रही है. उसका एयर डिफेंस सिस्टम अभी तक सक्रिय है और एस 300 एय़र डिफेंस सिस्टम से कई मिसाइलों, हेलीकॉप्टरों और फाइटर जेट को मार गिराया गया है.

ऑस्ट्रेलिया भेजेगा घातक हथियार

ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को घातक हथियार देने का वादा किया है. हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि वह यूक्रेन को ऐसा हथियार देगा जो घातक नहीं होगा. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन का कहना है कि रक्षा मंत्री से बात करने के बाद हमने फैसला लिया है कि अब हम यूक्रेन को घातक हथियार भी देंगे. उन्होंने कहा कि हम नाटो देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. स्कॉट मॉरिसन ने कहा, हम पहले से ही यूक्रेन को सैन्य और मेडिकल सहायता उपलब्ध करा रहे हैं और अब हम घातक हथियार भी देंगे. उन्होंने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया में शरण लेने वाले यूक्रेन के लोगों के लिए वीजा की प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं और मानवीय सहायता के लिए हमसे जो भी बन पाएगा हम करेंगे.

फ्रांस इंधन और सैन्य सामग्री भेजेगा

फ्रांस ने भी यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का वादा किया है. फ्रांस ने कहा है कि वह यूक्रेन को फ्यूल की सप्लाई करेगा और रूसी प्रतिरोध के सामने टिके रहने के लिए यूक्रेन को रक्षात्मक उपकरण देगा. शनिवार को फ्रांस में राष्ट्रीय रक्षा मामलों की परिषद की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. एलिसी पैलेस ने हालांकि विस्तार से कुछ नहीं बताया लेकिन माना जा रहा है कि फ्रांस यूक्रेन को एंटी-टैंक हथियार देगा.

25 देशों की ओर से मदद

व्लोदिमीर जेलेंस्की के विश्व से मदद की गुहार के बाद करीब 25 देशों ने यूक्रेन को सैन्य, स्वास्थ्य और आर्थिक सहायता देने का वादा किया है. अब तक अमेरिका, नीदरलैंड, ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस सहित दो दर्जन से ज्यादा देशों ने यूक्रेन को मदद देने का भरोसा दिया है. जर्मनी ने एक हज़ार एंटी-टैंक हथियार और पांच सौ ज़मीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें यूक्रेन को भेजने का फैसला किया है.

कोमा में पहुंचे Ranveer Singh, कुछ ऐसा हुआ हाल

झारखंड सरकार की कैबिनेट बैठक में 35 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

स्टूडेंट्स को लगा झटका, नहीं रद्द होंगी CBSE-ICSE और स्टेट बोर्ड की 10वीं और 12वीं की फिजिकल परीक्षाएं

बड़ी खबर: झारखंड में पंचायत चुनाव को हरी झंडी

‘धोनी के संन्‍यास लेने तक सिर्फ कवर के रूप में मुझे इस्‍तेमाल किया गया’, क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप

LPG Price Hike: महंगा हो जाएगा खाना पकाना, दोगुनी होने वाली है रसोई गैस की कीमत; जानें कितनी बढ़ेगी कीमत

हर हफ्ते करें इन 6 चीजों का सेवन, तेजी से कम होगा वजन

फ्रिज में रखा रेस्टोरेंट का खाना खाने के बाद हुआ बीमार, काटने पड़े पैर, आप भी रहें सतर्क!

SBI कस्टमर्स फटाफट निपटाएं ये काम, वरना रुक सकते हैं बैंक से जुड़े कामकाज!

CBSE-ICSE और स्टेट बोर्ड की 10वीं और 12वीं की फिजिकल परीक्षाएं रद्द…

दुनिया में आ रही कोरोना जैसी एक और महामारी, बिल गेट्स की चेतावनी ने बढ़ाई टेंशन

कभी 6 अंकों का होता था ATM का पिन, फिर क्यों घटाकर कर दिए गए 4 नंबर ?

झारखंड में जारी हुआ येलो अलर्ट, आने वाले इन दो दिनों में होगी बारिश

जरूरी खबर- 28 फरवरी से पहले कर ले ये काम वरना होगी बड़ी परेशानी

आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, भारत में Petrol Diesel 5-6 रुपये लीटर महंगा!

DJ हुआ बंद तो घोड़ी पर बैठ कर थाने पहुंचा दूल्हा और पूरी बारात इसके बाद…

23 से 27 फरवरी तक सितारों का उलटफेर, शनि समेत 4 ग्रह बदलेंगे राशि, जानें-किन राशि पर भारी रहेगी ग्रहों की चाल

Tata-Birla नहीं, ये है हिंदुस्तान की सबसे पुरानी कंपनी, जहाज बनाने से शुरुआत

Paytm ने आम आदमी से लेकर बड़े अमीरों को दिया जोर का झटका; जानें क्या हुआ?

17 फरवरी से शुरू फाल्गुन माह, देखें व्रत-त्योहार की लिस्ट

Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button