नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
देश

कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने पर बोले यशवंत सिन्हा, मोदी सरकार तोड़ सकती है राजीव का रिकॉर्ड

वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सहानुभूति की लहर पर सवार होकर राजीव गांधी ने लोकसभा चुनाव में 567 में से 426 सीटें जीती थीं.

नरेंद्र मोदी सरकार के मुखर विरोधी रहे पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को पूरी तरह राजनीतिक कदम करार दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इससे राजीव गांधी की उस शानदार जीत का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है, जो पूर्व प्रधानमंत्री व उनकी मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली थी.

यशवंत सिन्हा ने एनडीटीवी से बातचीत में सरकार के इस कदम से कश्मीरियों के और अलग-थलग पड़ने की आशंका जताते हुए कहा, ‘वे (बीजेपी) राजीव गांधी का भी रिकॉर्ड तोड़ देंगे.’

गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि पीओके और अक्साई चिन सहित सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि पीओके और अक्साई चिन सहित सम्पूर्ण जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है.

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री रहे सिन्हा ने साथ ही कहा, ‘आर्टिकल 370 और 35A के साथ भारत सरकार ने जो किया वह पूरी तरह से राजनीति है… देश के कई अहम राज्यों में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और यह सारी कवायद चुनाव जीतने के लिए ही की गई है.’

बता दें कि वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सहानुभूति की लहर पर सवार होकर राजीव गांधी ने लोकसभा चुनाव में 567 में से 426 सीटें जीती थीं.

गौरतलब है कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 समाप्त करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों…. जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया है. इससे संबंधित दो संकल्पों एवं एक विधेयक को सोमवार को राज्यसभा की मंजूरी मिल गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button