नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
BreakingHeadlineटेक्नोलॉजीदेश

Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

Items get expensive from 1 april: 1 फरवरी को पेश हुए Budget 2022 में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया था. इसमें घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा. बजट में इलेट्रॉनिक कंपोनेंट्स की मैन्युफैरक्चरिंग देश में बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- ब्रेकिंग : चारा घोटाला मामले में लालू सहित 75 आराेपित दोषी करार

इसे भी पढ़ें- Valentine Day Special : रील लाइफ से रियल लाइफ तक कुछ ऐसी है इन सितारों की लव स्टोरी

इसे भी देखें- मौत की कुश्ती: पहलवान का एक दांव और सामने वाली की तुरंत हुई मौत

इसे भी पढ़ें – बॉलीवुड में अधूरी रही इन हस्तियों की प्रेम कहानी

इसे भी पढ़ें- सावधान! जल्द लौटा दे अपने दोस्त के पैसे वरना हो सकता है ये अंजाम?

इसे भी पढ़ें- जरूरी खबर: प्लास्टिक से बने चम्मच, गिलास से लेकर झंडे-ईयरबड तक सब बैन

इसे भी पढ़ें- झारखंड में 16 से फिर दिखा मौसम में बदलाव, एक हफ्ते तक बारिश के आसार; इन इलाकों में दिखेगा असर

अमेरिकी फर्म Grant Thornton के मुताबिक, सरकार के इस कदम का असर आम लोगों पर पड़ेगा. 1 अप्रैल 2022 से देश में कई इलेक्ट्रिक आइटम्स के दाम बढ़ सकते हैं और कई की कीमतें कम भी होंगी. आइए जानते हैं कौन-कौन से आइटम्स पर क्या असर होगा.

Smartphone Price 

सरकार ने मोबाइल फोन (Mobile Phone) से जुड़े कई आइटम पर ड्यूटी कम की है. नए बजट में सरकार ने मोबाइल फोन चार्जर, ट्रांसफॉर्मर, कैमरा लेंस मॉड्यूल और दूसरे आइटम पर ड्यूटी घटाई है. इसके कारण स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम होगी और ब्रांड्स कंज्यूमर्स को राहत देने के लिए फोन्स की कीमत घटा सकते हैं.

Smartwatch और Fitness Band होंगे सस्ते 

स्मार्टफोन और चर्जर की तरह ही सरकार ने 1 फरवरी को पेश हुए बजट में स्मार्टवॉच से जुड़े कुछ पार्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी कम की है. इसका सीधा फायदा फैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को मिलेगा, जिसके बाद स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड की कीमत कम हो सकती हैं.

Wireless Earbuds होंगे महंगे 

Best true wireless earbuds 2020: AirPods, Samsung, Jabra, Bose, Beats and  Anker compared and ranked | Headphones | The Guardian

अगर आप वायरलेस ईयरबड्स पसंद करते हैं, तो यह जानकारी आपको अच्छी नहीं लगेगी. बजट में वायरलेस ईयरबड्स में इस्तेमाल होने वाले कुछ पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया गया है. इससे प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ेगी और ब्रांड्स इनकी कीमत में इजाफा करेंगे. ऐसे में कंज्यूमर्स को नेकबैंड, हेडफोन, वायरलेस ईयरबड्स के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

प्रीमियम हेडफोन और Refrigerator भी होंगे महंगे 

हेडफोन के डायरेक्ट इंपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ा दी गई है. बढ़ी हुई ड्यूटी 1 अप्रैल 2022 से लागू होगी, जिसका मतलब है कि कंज्यूमर्स को प्रीमिमय हेडफोन के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. वहीं दूसरी तरफ सरकार ने कंप्रेसर में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है, इसलिए देश में Refrigerator की कीमतें भी 1 अप्रैल 2022 से बढ़ सकती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button