नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Uncategorized

एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले इंग्लैंड के इस गेंदबाज का निधन

1968 में वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर गैरी सोबर्स ने मैल्कम नैश के एक ओवर में छह छक्के जड़े थे.

एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले इंग्लैंड के इस गेंदबाज का निधन गैरी सोबर्स ने जिस मैच में मैल्कम नैश के ओवर में छह छक्के लगाए थे, वो मुकाबला 1968 में खेला गया था.
क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुके इंग्लैंड के गेंदबाज मैल्कम नैश का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. हालांकि उन्हें उस प्रदर्शन के ल‌िए याद किया जाता है जिसे कोई भी गेंदबाज याद नहीं रखना चाहेगा. मैल्कम नैश वो गेंदबाज हैं, जिनके ओवर में 1968 में वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी गैरी सोबर्स ने छह छक्के जड़े थे. इतना ही नहीं, मैल्कम नैश की एक ओवर में काउंटी टीम लंकाशायर के बल्लेबाज फ्रैंक हेस ने भी पांच छक्के और एक चौका लगाया था.

9 मई 1945 को मॉमाउथशायर में पैदा हुए ग्लैमोर्गन के लिए कांउटी क्रिकेट खेलने वाले मैल्कम नैश लंदन में डिनर करने के बाद गिर पड़े. अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. मैल्कम नैश को मध्यम गति के ऐसे गेंदबाज के तौर पर जाना जाता था जिनके पास कमाल की विविधता थी. उन्होंने 1966 से लेकर 1983 के बीच फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 17 सीजन खेले थे. मैल्कम नैश बाएं हाथ के गेंदबाज थे.

ग्लैमोर्गन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एच. मौरिस ने कहा कि मैल्कम नैश क्लब के लीजेंड थे. उनका नाम गैरी सोबर्स के साथ जुड़ा है. वह कमाल के क्रिकेटर थे जो क्लब के इतिहास का अभिन्न हिस्सा थे. उनकी टीम ने 1969 में काउंटी चैंपियनशिप जीती थी.

गैरी सोबर्स, मैल्कम नैश, काउंटी क्रिकेट, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, स्टुअर्ट ब्रॉड, मैल्कम नैश ने ग्लैमोर्गन काउंटी टीम की ओर से फर्स्ट क्लास मैचों में 993 विकेट चटकाए हैं.

336 मैचों में 993 विकेट

इंग्लैंड के लिए मैल्कम नैश को कभी खेलने का मौका नहीं मिला. हालांकि उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना जलवा दिखाया. मैल्कम नैश ने 336 फर्स्ट क्लास मैचों में 7129 रन बनाए. उनका सर्वाधिक स्कोर 130 रना. उन्होंने दो शतक और 25 अर्धशतक लगाए. नैश ने 148 कैच भी लपके. इन मुकाबलों में उन्होंने 993 विकेट लिए. वहीं, 271 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 2303 रन बनाए, जबकि 324 विकेट अपने नाम किए.

इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में भी लगे थे छह छक्के
इंग्लैंड के ही एक अन्य तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में भी छह छक्के जड़े थे. तब 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत के बल्लेबाज युवराज सिंह ने ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button