नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट डेली झारखण्ड में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9939870087. हमारे फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखण्डरांची

केन्द्र और झारखंड सरकार ने अन्नदाता को ऊर्जावान बनाया : भाजपा

रांची।भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में देश और झारखंड के अन्नदाताओं को ऊर्जावान बनाया है। बीज से बाजार तक केंद्र और राज्य सरकार ने आधुनिक मार्केट का निर्माण कराया है।

शुक्ल ने रविवार को कहा कि किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम मिले, इसके लिए इन सरकारों ने साहसिक और शानदार काम किये हैं। जितनी बड़ी चुनौती थी, उतने ही बड़े प्रयास सरकार के दिखे। जिसका बेहतर परिणाम आज दिख रहा है।

शुक्ल ने कहा कि झारखंड देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जो किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम भी भरता है। 2019-20 में भी राज्य के किसानों का मुफ्त फसल बीमा सरकार करा रही है। झारखंड के किसानों को राज्य सरकार एक साल की अवधि के लिए ब्याज सहित कृषि ऋण उपलब्ध करा रही है। जिससे झारखंड के 14 लाख 50 हजार से ज्यादा किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि झारखंड के 28 लाख अन्नदाताओं के बीच नि:शुल्क मोबाइल फोन का वितरण किया जा रहा है, ताकि वो ई-मार्केट से जुड़ सकें और कृषि की आधुनिक तकनीक सीख सके। 100 किसानों के दल को सरकार ने इजरायल दौरे पर भेजा था। इजरायल से उन्नत कृषि तकनीक सीखकर आये किसान अब राज्य के अन्य किसानों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

शुक्ल ने कहा कि 2013-14 में कृषि फसल विकास दर 4.5 प्रतिशत थी, जो 2016-17 में बढ़कर 14.2 प्रतिशत से ज्यादा हो गयी। 2018-19 में भी झारखंड ने तेजी से इस दिशा में कीर्तिमान स्थापित किया है।

शुक्ल ने  कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड के किसानों के लिए राज्य सरकार की अनुपम भेंट है। झारखंड के किसानों को खरीफ फसल से पहले बीज और खाद खरीदने के लिए प्रतिवर्ष प्रति एकड़ पांच हजार रुपये  दिए जा रहे हैं। झारखंड के 22 लाख 76 हजार किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। जिन किसानों के पास एक एकड़ से कम जमीन है, उन्हें भी प्रतिवर्ष न्यूनतम पांच हजार रुपए दिए जा रहे हैं। इस प्रकार 2022 में झारखंड के किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button